Tuesday, October 23, 2007

Bachpan ke khel - 3

My Sister's addition to Bachpan ke khel:

Bahut maja aaya padhne me. Sachmuch bachpan me pahuch gaye the. Kitne achche the wo din. Tumhari memory bhi kamal ki hai itni chije yad kaise aa gayi. Hope kai din lage honge sabko sanjone me. Jo bhi hai good job. Jab se padhe hain to jo chijein chhoot gayi hain unhe yad karne ki koshis kar rahe hain. Kuch khel to yaad bhi aaye hai jaise:

1. Rang rang - rang rang rang tujhe kon si pasand bolo kaisa rang. kuchh yaad aaya . raja ke bataye rang ko pakarna hota tha nahi to pakre jate the.

2. Sikkar - jisme pakre gaye log kari me jurte jaate the.

3. Chor sipahi - jisme do group hota tha ek choro ka ur dusra sipahiyon ka. Tum ur niraj leader hua karte the aur hum sab tumhare subordinates hawaldar ya phir chota chor. Kagaj ki dunali banduk yad hai jo sirf tumhe hi aati thi banani.

Baris ke dino ke hamare indoor games

4. Kona kona - hamara baraamda (verandah) kitna perfect tha is game ke liye, kona kona kaun kona? anshu kona haaaa.........

5. Chor sipahi raja mantra - Yeh to yaad hi hoga

6. Panch gotiya - Paanch patthar ki gotiyon aur ungliyon-hatheli ka khel. Ladkiyaan acchha khelati thin, ladke nahin kar paate the woh sab.

(Shilpa Bhardwaj's addition: Tumhara blog Dekha Anshul, Bada pyara hai. What about "Gitte"? Wo jo 5 gitte khelte hain, ucchaal ke pakadte hain? Yaad hai?)

7. Aur wo benaam khel jo lichi ke beejon se khelate the hum.

5 comments:

jughead - The Mystic Traveller Prince said...

kari se kari jur rahi hai..

fulo se bagiya bhar rahi hai..

good work all

palsworld said...

i remember the machli jal ki rani hain...one of my favourites!

we played somethin known as lagori also; don't know if u know it...keep some stones on top of each other, then try to dislodge them...

also, dog & the bone...keep a kerchief in the middle & whoever takes it first wins

Amit Ranjan said...

wo kaagaz ki bandook banani abhi bhi yaad hai :-)

Pragya said...

I never thought typing in "kona kona kaun kona" in a search engine would actually get me someplace! I am amazed and fascinated. I used to love playing that game as a child and I remembered having a conversation with my parents -- one of those silly talks where they were saying something like "...tab tum hamari beti kaise hoti?" Don't remember the context but remember telling my parents that before I was born God must have asked me "Kona Kona Kaun Kona?" and I chose to be your daughter...it is an early childhood memory, so quite sketchy, but I wanted to write something about it on my own blog and the search engine directed me here! Amazing! Liked your blog.

Pragya

Pragya said...

Aap Bihar se hain kya? Main bhi Bihar se hoon lekin Dilli mein badi hui. Par jab humlog Bihar mein rehte the to yeh sab khel khela karte the. Bahot mazaa aaya aap ka blog padh ke.